“What is papillary thyroid cancer and its treatment” पेपिलरी थायराइड कैंसर क्या है और इसका इलाज कैसे करे जाने

papillary thyroid cancer: पैपिलरी थायरॉयड कैंसर (PTC) एक प्रकार का cancer है जो थायरॉयड ग्रंथि की कोशिकाओं में विकसित होता है। थायरॉयड ग्रंथि एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि है जो गर्दन के आधार पर स्थित होती है, और यह हार्मोन पैदा करती है जो चयापचय को नियंत्रित करती है। PTC thyroid cancer का सबसे आम प्रकार है, जो लगभग 80% मामलों में होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

और भी पढ़े…..symptoms of asthma in kids : अपने बच्चों को करे सावधान जाने बच्चों में अस्थमा का लक्षण, कारण, रोकथाम के उपाय

What is papillary thyroid cancer पेपिलरी थायराइड कैंसर क्या है?

PTC के लक्षणों में गर्दन में गांठ या सूजन, निगलने में कठिनाई, स्वरभंग या लगातार खांसी शामिल हो सकती है। हालांकि, पीटीसी वाले कुछ लोगों को किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं हो सकता है। पीटीसी का पता अक्सर एक नियमित शारीरिक परीक्षा या अन्य कारणों से किए गए इमेजिंग परीक्षणों के दौरान लगाया जाता है।

PTC के उपचार में आमतौर पर प्रभावित थायरॉयड ग्रंथि और कभी-कभी पास के लिम्फ नोड्स को हटाने के लिए सर्जरी शामिल होती है। सर्जरी के बाद, रोगियों को अपने चयापचय को नियंत्रित करने के लिए थायराइड हार्मोन प्रतिस्थापन दवा लेने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, शेष कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए अतिरिक्त उपचार जैसे रेडियोधर्मी आयोडीन चिकित्सा या बाहरी विकिरण चिकित्सा की सिफारिश की जा सकती है।

और भी पढ़े…..Health: best skin cream for face कैसी त्वचा पर कौन-सी शूट करती है क्रीम जो आपकी खूबसूरती को पल-भर में निखरे जाने

papillary thyroid cancer पेपिलरी थायराइड कैंसर का इलाज जाने

papillary thyroid cancer: PTC के लिए सर्जरी अक्सर लेप्रोस्कोपिक या रोबोटिक-असिस्टेड सर्जरी जैसी न्यूनतम इनवेसिव तकनीकों के साथ की जा सकती है। पारंपरिक ओपन सर्जरी की तुलना में इन तकनीकों के परिणामस्वरूप कम दर्द, कम अस्पताल में रहने और तेजी से रिकवरी का समय हो सकता है।

95% से अधिक की 5 साल की जीवित रहने की दर के साथ, पीटीसी के लिए पूर्वानुमान आम तौर पर अच्छा है। हालांकि, दृष्टिकोण कैंसर के चरणरोगी की उम्र और समग्र स्वास्थ्य जैसे कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है, और कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल गया है या नहीं।

और भी पढ़े…..symptoms of heart attack हार्ट अटैक के लक्षण क्या हैं व ह्रदय रोग का कैसे करें सही इलाज जाने

निष्कर्ष :

“What is papillary thyroid cancer and its treatment” यह उन व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है जो थायराइड कैंसर के बढ़ते जोखिम में हैं, जैसे कि बीमारी के पारिवारिक इतिहास वाले या सिर और गर्दन के विकिरण के संपर्क में आने वाले लोगों के लिए नियमित जांच और उनके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है। शुरुआती पहचान और उपचार PTC के रोगियों के लिए सफल परिणाम की संभावनाओं में काफी सुधार कर सकते हैं।

Follow on Google news

Leave a Comment