workers compensation insurance: कर्मचारी मुआवजा बीमा क्या होता है और कर्मचारी दवा बीमा का लाभ कैसे ले जाने

workers compensation insurance: कर्मचारी मुआवजा बीमा एक प्रकार का बीमा है जो कंपनी द्वारा उनके कर्मचारियों के लिए खरीदा जाता है। यह बीमा कर्मचारियों को किसी नियंत्रणहीन या अकारण घाटे के खिलाफ संरक्षण प्रदान करता है जो उन्हें काम करते समय हो सकते हैं।

workers compensation insurance कर्मचारी मुआवजा बीमा क्या होता है? जाने

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

workers compensation insurance: जब कंपनी किसी कामगार को नियोजित करती है, तो उन्हें उस कामगार के लिए मुआवजा भुगतान करना होता है। इस मुआवजा के अंतर्गत कंपनी कर्मचारियों को दंड प्रदान करती है जो किसी दुर्घटना, चोरी, या अन्य घटनाओं के कारण होता है। इस तरह के मुआवजे की धनराशि आमतौर पर कंपनी द्वारा भुगतान की जाती है।

कुछ देशों में कर्मचारी मुआवजा बीमा कानूनी अनिवार्यता होता है, जबकि कुछ देशों में यह वैकल्पिक होता है। इस बीमा की धनराशि कंपनी द्वारा चुनी जाती है और इसका भुगतान कर्मचारियों के वेतन से कटवाया जाता है।

और भी पढ़े…..car insurance quotes: कार इन्शुरन्स क्यों जरुरी और कार इन्शुरन्स कैसे करवाए व जाने इसके price list

What is meant by WC policy WC पॉलिसी से क्या मतलब होता है?

employee compensation insurance WC policy: डब्ल्यूसी पॉलिसी एक विशेष प्रकार का बीमा है जो किसी कंपनी या व्यवसाय को नुकसान से संरक्षित करता है जो किसी कार्यक्रम या संघर्ष के दौरान किसी कर्मचारी द्वारा उत्पन्न होता है। इस पॉलिसी के तहत कंपनी नुकसान के लिए उत्तरदायी होती है जो किसी कर्मचारी को घायल करती है या मरने का कारण बनती है।

WC पॉलिसी के अंतर्गत कंपनी द्वारा दो तरह की कवरेज उपलब्ध होती है। पहली कवरेज कार्यक्रम के दौरान किसी कर्मचारी के घायल हो जाने की स्थिति में नुकसान के लिए होती है। दूसरी कवरेज किसी कर्मचारी की मृत्यु की स्थिति में नुकसान के लिए होती है।

डब्ल्यूसी पॉलिसी की धनराशि इस बात पर निर्भर करती है कि कंपनी कितनी नुकसान के लिए कवरेज लेना चाहती है और कितनी कवरेज के लिए भुगतान करने के लिए तैयार है। WC पॉलिसी की धनराशि कंपनी द्वारा चुनी जाती है और इसका भुगतान कंपनी की आय के द्वारा सुनिश्चित किया जाता है|

और भी पढ़े…..How to find motor replacement: मोटर रिप्लेसमेंट के सही तरीके और लागत क्या है ? जाने

What are the benefits of workers comp insurance कर्मचारी दवा बीमा के लाभ क्या हैं?

benefits of workers comp insurance: कर्मचारी दवा बीमा एक बीमा है जो कंपनियों द्वारा किए जाने वाले कार्यक्रमों के दौरान किसी कर्मचारी को नुकसान उठाने के मामले में नुकसान से संरक्षित करता है। इस प्रकार के बीमा के लाभों की सूची निम्न है………

  • कर्मचारियों के लिए सुरक्षा: कर्मचारी दवा बीमा कर्मचारियों को सुरक्षा प्रदान करता है और उन्हें किसी कार्यक्रम के दौरान उत्पन्न नुकसान के लिए नियत नुकसान से संरक्षित करता है।
  • कंपनियों के लिए कानूनी सुरक्षा: कर्मचारी दवा बीमा कंपनियों को कानूनी सुरक्षा प्रदान करता है और उन्हें किसी कार्यक्रम के दौरान उत्पन्न नुकसान के लिए नियत नुकसान से संरक्षित करता है।
  • स्थिर भुगतान: कर्मचारी दवा बीमा कर्मचारियों के लिए एक स्थिर भुगतान निर्धारित करता है। इससे कर्मचारी नुकसान के लिए उचित भुगतान प्राप्त करते हैं और यह उन्हें फिनैंसियल सुरक्षा प्रदान करता है
  • कानूनी अनिवार्यता: कुछ राज्यों में, कर्मचारी दवा बीमा को व्यवसायों के लिए कानूनी अनिवार्यता बनाया गया है। आपको अपने राज्य के कानूनों को जांचने की आवश्यकता होगी।

और भी पढ़े…..Life insurance co Lincoln लिंकन जीवन बीमा क्या है और इसका insurance किस तरह से ले जाने पूरी प्रक्रिया

Workers’ compensation insurance companies कर्मचारी दवा बीमा कंपनियां जाने

Workers’ compensation insurance companies: कर्मचारी दवा बीमा कंपनियां व्यापक रूप से व्यापार वाले लोगों के लिए अधिकतम सुरक्षा प्रदान करती हैं। ये कंपनियां व्यापक बीमा योजनाओं का प्रबंधन करती हैं जो किसी दुर्घटना, चोट या अन्य कामगार के नुकसान के मामले में भुगतान की सुविधा प्रदान करती हैं। इन कंपनियों में से कुछ निम्नलिखित हैं……….

MSA आइंडिया: एमएसए आइंडिया कर्मचारी दवा बीमा कंपनियों में से एक है जो भारत में अपनी सेवाएं प्रदान करती है। इस कंपनी ने बीमा योजनाएं विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध कराई हैं।

न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी: न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी भारत की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी बीमा कंपनियों में से एक है। यह भारत के अलावा विदेशों में भी अपनी सेवाएं प्रदान करती है। इस कंपनी का मुख्य उद्देश्य अपने ग्राहकों की सुरक्षा है।

Follow on Google news

Leave a Comment